प्रदूषित हवा के इस नुकसान के बारे में पहले नहीं पढ़ा होगा आपने

प्रदूषित हवा के इस नुकसान के बारे में पहले नहीं पढ़ा होगा आपने

सेहतराग टीम

वायु प्रदूषण के शरीर पर पड़ने वाले नकारात्‍मक असरों के बारे में हम और आप लगातार कहीं न कहीं कुछ न कुछ पढ़ते ही रहते हैं। इसके कारण आम तौर पर शरीर में अंदरुनी समस्‍याएं होने की बात कही जाती है मगर अब पता चला है कि प्रदूषित हवा में सांस लेने से शरीर की संज्ञानात्‍मक कौशल पर भी गंभीर असर पड़ता है। इसके कारण प्रभावित व्‍यक्ति के मौखिक और गणित परीक्षा के अंकों में कमी आ सकती है। हालांकि ऐसा तब होने की आशंका होती है जब संबंधित व्‍यक्ति लंबे समय तक प्रदूषित हवा की चपेट में रहे।

चीन में किए गए एक शोध में आगाह किया गया है कि सामाजिक कल्याण पर प्रदूषण का अप्रत्यक्ष तौर पर असर सोच से कहीं ज्यादा हो सकता है। यह शोध पत्रिका पीएनएएस में प्रकाशित हुआ है।

अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय खाद्य नीति शोध संस्थान में वरिष्ठ शोधार्थी शिओबो झांग ने कहा, ‘चीन के शहरों के मुकाबले भारतीय शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति ज्यादा गंभीर है इसलिए मुझे संदेह है कि भारत में इसका असर बेहद बुरा होगा।’

झांग ने कहा, ‘लंबे समय तक प्रदूषित वायु में सांस लेने से मौखिक और गणित परीक्षाओं में ज्ञानात्मक प्रदर्शन में बाधा उत्पन्न होती है।’ चीन में पेकिंग विश्वविद्यालय में प्रोफेसर झांग ने कहा, ‘वायु प्रदूषण से संज्ञानात्मक कौशल को होने वाले नुकसान से मानवीय क्षमता के विकास में भी बाधा पैदा होने की आशंका होती है।’ 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।